Friday, 16 February 2018

Start करे Advertisement Agency जीरो Investment से

एड बुकिंग सेंटर खोलें

एड बुकिंग सेंटर खोलें   अगर आप मैट्रो सिटी में हैं तब तो आपको यह जानकारी हासिल करने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी कि एड की दुनिया में आने के लिए क्या करना है, लेकिन यदि आप छोटे शहरों में रहते हैं, तब भी आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं। छोटे शहरों में एड बुकिग के लिए छोटे-छोटे ऑफिस देखे होंगे। इन ऑफिसों में अखबारों और चैनल के लिए विज्ञापनों की बुकिग की जाती है। विज्ञापन के ये छोटे-छोटे बुकिग ऑफिस मुख्य अखबारों और विज्ञापनदाताओं के बीच मीडिएटर का काम करते हैं। आप अपने शहर में इस तरह के विज्ञापन बुकिंग सेंटर खोल सकते हैं, इसके लिए आप बस उस क्षेत्र के माध्यम जैसे अखबार, लोकल रेडियों प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक चैनल्स से बात करें, उनके विज्ञापन रेट और मिलने वाले कमीशन आदि के बारे में पहले से तय कर लें। इसके बाद इनके लिए आप विज्ञापन एजेंसी के तौर पर काम करना शुरू कर दें। आप अपने शहर की छोटे-बड़े विज्ञापनदाताओं की सूची बना लें और इनकी जरूरतों के अनुसार विज्ञापन बुक कर सकते हैं।
how to start advertisement agency
how to start advertisement agency 


स्किल्स

स्किल्स   फ्रीलांसर के तौर पर अगर आपकी प्राथमिकता अखबार हैं तो सबसे पहले देखिए कि अखबारों में किस तरह के विज्ञापन छप रहे हैं, कौन-सी कंपनियां विज्ञापन दे रही हैं, उनके ऑफिस आपके शहरों में कहां हैं, विज्ञापन देने का काम उन कंपनियों में कौन देख रहा है। उनके टेलीफोन नंबर आदि का रिकॉर्ड अपने पास रखिए। -आप कुछ अखबारों के लिए क्लाइंट के पास जाकर विज्ञापन मांग सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके अंदर दूसरे को प्रभावित करने का हुनर होना बहुत जरूरी है। -जिस अखबार के लिए आप विज्ञापन मांगने जा रहे हैं, आपके इलाके में उसका सरकूलेशन कितना है, ऐसी जानकारियां भी आपको होनी चाहिए। ये चीजें विज्ञापन लाने में मदद करती हैं। -अच्छे संपर्क बनाना, चीजों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी होना, बातचीत में निपुण होना कुछ ऐसे गुण हैं, जो इस पेशे में आपकी मदद कर सकते हैं।

संभावनाएं

संभावनाएं   आप चैनल, न्यूजपेपर्स, मैगजीन में बतौर मार्केटिग मैनेजर, मार्केटिग एक्जीक्यूटिव, फ्रीलांसर और स्पेस सैलर के रूप में काम कर सकते हैं। ऑनलाइन या वेब मीडिया में स्पेस सैलर के लिए अपार संभावनाएं है। आप अपनी खुद की वनमैन कंपनी रन कर सकते हैं। एक साथ कई माध्यमों में आप कॉन्ट्रेक्ट बेस पर काम कर सकते हैं। किसी एड एजेंसी में जॉब कर सकते हैं। आपके कॉन्टेक्ट हैं तो आप एक साथ चैनल और पेपर के लिए काम कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment